भारत के शाही सफ़र के लिए ये है पांच Royal Trains

लक्जरी यात्रा अब एक कल्पना मात्र नहीं है यह एक अनूठा अनुभव है, भारत की ट्रेनें व्यवथा भी पर्यटन को ध्यान में रखते हुए देश के कई हिस्सों में लक्जरी ट्रेन चलती है जो कि भारतीय संस्कृति, व्यंजन और रॉयल अनुभव का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करती हैं। इन लक्जरी गाड़ियों में यात्रा हर पहलू में अनमोल एवम भव्य है। अगर आप भारत में एक रॉयल छुट्टी का अनुभव करना चाहते है तो इन पांच Royal Train (रॉयल ट्रेन) का सफ़र जरुर करें.

महाराजा एक्सप्रेस

वर्तमान में भारत के लिए नवीनतम लक्जरी ट्रेनों में से एक “महाराजा एक्सप्रेस” को कई बार दुनिया की सबसे अच्छी लक्जरी ट्रेनों में से एक के रूप में चुना गया है। यह ट्रेन देश की पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी हिस्सों को आपस में जोडती है । देश के कई ट्रेन मार्ग जैसे लखनऊ, ओरछा, ग्वालियर, खजुराहो, बालासिन जिन्हें अन्य लक्जरी ट्रेनों से कभी भी छुआ नहीं गया था उन ट्रेन मार्गों पर भी इस ट्रेन से सफ़र किया जा सकता है. यह ट्रेन अक्टूबर से लेकर अप्रैल के अंत तक चलता है। समय-समय पर यात्रा की तारीख, कार्यक्रम और किराया बदलते रहते है वर्तमान जानकारी के लिए आप नीचे दिए साइट पर जा सकते हैं.

https://www.themaharajaexpress.org

पैलेस ऑन व्हील्स

लक्ज़री ट्रेन के सफ़र में पहला नाम आता है “पैलेस ऑन व्हील्स” का इस ट्रेन के केबिनें बिलकुल ऐसी है जैसे की प्राचीन राजाओं, जनरलों और शाही उत्तराधिकारियों द्वारा इस्तेमाल की जाती थीं। भेले ही साज सजा प्राचीन हों पर केबिन के अन्दर सुविधाएँ और टेक्नोलॉजी बिलकुल नई हैं. पैलेस ऑन व्हील्स ने अपनी सजावट को बदला है और साथ ही अपना नाम बदलकर हेरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स कर दिया है। ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान राजिस्थान और उसके आस-पास के रॉयल जगहों का सफ़र कराती है. वर्तमान जानकारी के लिए आप नीचे दिए साइट पर जा सकते हैं

https://www.thepalaceonwheels.org

 

डेक्कन ओडिसी

डेक्कन ओडिसी ट्रेन अपनी यूनिक यात्रा कार्यक्रमों और स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। यह ट्रेन महाराष्ट्र, गोवा, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के साथ ही भारत के डेक्कन पठार क्षेत्र को कवर करती है। डेक्कन ओडिसी ट्रेन अपने सफ़र के दौरान कई यूनिक जगह जैसे बीजापुर, आयहोले, रामटेक, ताडोबा, पलिताणा, सासन गिर, पाटन, मोडेरा जाती है । डेक्कन ओडिसी ट्रेन भी ट्रेन के अंदर रॉयल सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है। वर्तमान जानकारी के लिए आप नीचे दिए साइट पर जा सकते हैं

http://www.deccanodysseytrains.com

रॉयल ओरिएंट ट्रेन

हालांकि रॉयल ओरिएंट ट्रेन देश में एक प्रसिद्ध लक्जरी ट्रेन नहीं है, पर फिर भी रॉयल ओरिएंट ट्रेन अपने सुन्दर सजावट है और लोगों के बीच सरल यात्रा कार्यक्रम के लिए प्रसिद्ध है। रॉयल ओरिएंट ट्रेन पिछले कुछ सालों से उन यात्रियों पर ध्यान दे रही है जो क्लासिक रोयल्टी को छोड़ यूनिक लक्ज़री यात्रा करना चाहते है ट्रेन में एक शाही यात्रा कार्यक्रम भी है, जिसमें जुनागढ़, दिलवाड़ा, अहमदाबाद और अन्य यूनिक स्थलों को शामिल किया गया है। ये ट्रेन उन लोगो के लिए है जो लक्जरी ट्रेन यात्रा के दौरान कुछ अलग करना चाहते हैं। वर्तमान जानकारी के लिए आप नीचे दिए साइट पर जा सकते हैं

http://www.indianrail.gov.in/royal_Orient.html

 

गोल्डन चेरियट

यह भारत की एक दक्षिणी लक्जरी ट्रेन है जो अपने प्रतिष्ठित रंग और सजावट के लिए प्रसिद्ध है। दक्षिणी भारत पर्यटन के आकर्षण को ध्यान में रखते हुए  यह ट्रेन एक शानदार यात्रा प्रदान करता है। गोल्डन रथ में दो अलग अलग टूरिस्ट पैकैज  है। पहला है साउथ टूरिस्ट पैकैज यह पैकैज दक्षिणी भारत की संस्कृति, इतिहास और परंपरा पर केंद्रित है और दूसरा है साउथ स्प्लेंडर पैकैज यह दक्षिण भारत के प्राकृतिक सौंदर्य, स्मारकों और विदेशी गतिविधियों पर केंद्रित है। दोनों यात्रा पैकैज पर्यटकों के बीच समान रूप से प्रसिद्ध हैं अधिक जानकारी के लिए इस ट्रेन की अधिकारिक साईट पर जा सकते हैं :

www.kstdc.co/goldenchariot-luxury-train

 

यह देश में लक्जरी ट्रेनों की विशेष सूची नहीं है। इस के आलावा भी रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, फेयरी क्वीन एक्सप्रेस जैसे कई अन्य ट्रेनें हैं। सारे लक्जरी ट्रेन एक दूसरे से अलग है और उनके मार्ग भी लगभग अलग-अलग है ।

आपको अपनी यात्रा के समय सभी ट्रेन की यात्रा मार्ग और पैकेज को ध्यान से देख लेना चाहिए । ट्रेनों की अधिक जानकारी के लिए ट्रेन की आधिकारिक साइटें देखें या अपने और अपने परिवार के लिए सही यात्रा पैकेज और लक्जरी ट्रेन चुनने के लिए एक प्रतिष्ठित ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: