Razzi : उस भारतीय महिला जासूस की कहानी जिसकी पहचान छुपाई गई….

Alia Bhatt

RAZZI मूवी का ट्रेलर रिलीज हो गया है इसमें आल्या भट ने के हिन्दुस्तानी जासूस का किरदार निभाया है जिसका नाम “सहमत”  है जो पाकिस्तानी सैन्य गतिविधियों के अहम राज़ को भारत तक पहुंचती है आल्या का किरदार एक असली महिला जासूस है जिसकी पहचान आज तक गोपनीय राखी गई है .

ये पूरी कहानी 1971  के आस पास की है जिसमे आल्या ने एक कश्मीरी लड़की का किरदार निभाया है ट्रेलर देखा के लगता है की साहमत एक मासूम लड़की है जिसे उसके पिता और भारतीय गुप्तचर विभाग के लोग मिलकर पाकिस्तान भेजते है ताकि वो भारत के लिए कुछ ख़ुफ़िया जानकारी हासिल कर सके.

इस काम के लिए सहमत की पूरी ट्रेनिंग भी होती है जिसमे उसको मार्सल आर्ट,ख़ुफ़िया कोडिंग और हथियार चलाना भी सिखया जाता है. फिल्म में सहमत के ट्रेनर की भूमिका जयदीप अहलावत ने निभाई है सबसे बड़ा काम  था सहमत को पाकिस्तान में प्लांट कैसे किया जाए ताकि वो जल्द से जल्द ख़ुफ़िया जानकारी हासिल कर सके .

जिसके लिए सहमत की शादी एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर के बेटे जो खुद भी एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर है से कर दी जाती है इस आर्मी ऑफिसर के किरदार को मसान और रमन राघव 2.0 जैसी फिल्म में दमदार अभिनय करने वाले अदाकार विक्की कौशल ने निभाया है. इस फिल्म के जरिये आल्या भट और विक्की कौशल पहली बार एक साथ काम कर रहे है.

vicky khushal & alia bhatt

सहमत को अपना सामान्य जीवन छोड़ के एक जासूस के रूप में पाकिस्तान में रहना बहोत कठिन और संघर्षपूर्ण होता है उसे अपने असली पहचान छुपाने के लिए हत्या तक करनी पड़ती है .

ये पूरी फिल्म 2008 में आये हरिंदर सिक्का के एक नॉवेल “CALLING SEHAMAT” पर आधारित है ये नावेल एक असल भारतीय महिला जासूस की कहानी है फिल्म के स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव किये गए है ताकि उस जासुस और उनके परिवारवालों को कोई परेशानी न आये.

असल भारतीय महिला जासूस एक कश्मीरी युवती थी जिनके पिता एक आमिर कश्मीरी थे लेकिन उस युवती ने देश के लिए पाकिस्तान जा कर अपना परिवार बसाया और जान को खतरे में डाल कर देश को बहोत महत्वपूर्ण जानकारी देती रहीं.

उन्ही की दी जानकारी की वजह से 1971 के युद्ध के दौरान बहोते से भारतीय सैनिकों की जान बचाई जा सकी. उनके द्वारा दी गयी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी थी की पाकिस्तानी आर्मी ने भारतीय युद्धपोत INS विराट को डुबाने  की योजना बनाई है भारत सरकार इस युद्धपोत को उनके द्वारा दी गई जानकार से बचा पाई .

1971 युद्ध के बाद वो महिला जासूस अपने बेटे के साथ भारत वापस लौट आई उनका बेटा भारतीय सेना में शामिल हो गया वो कौन है और आज भी सेना में है की नहीं ये सारी जानकारी अभी भी गुप्त है. लेकिन ये जानकारी है की उस भारतीय महिला जासूस की मृत्यु हो चुकी है

इस पर बनी फिल्म “RAZZI” 11 मई 2018 को रिलीज हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *