Gold Movie Actress Mouni Roy Biography in Hindi

मौनी रॉय का जीवन परिचय

mouni roy

mouni roy (मौनी रॉय)आज कल अपनी आने वाली मूवी Gold के लिए चर्चा में है इस मूवी में वो अक्षय कुमार के साथ आ रही है वो भारतीय टेलीविजन की मशहुर अदाकारा है उन्होंने अपने अभिनय से दर्शको का ध्यान अपनी तरफ खिंचा है लोग उनकी अदाकारी की काफी तारीफ करते हैं. हल ही में वो एकता कपूर प्रोडक्सन के सीरियल नागिन में में मुख्या किरदार नागिन के रूप में नज़र आ रही है उनके पास कई फिल्मो के भी ऑफर है तो आइये जानते है mouni roy (मौनी रॉय)के बारे में ……

mouni roy (मौनी रॉय) का जन्म में 28 सितम्बर 1985 को पश्चिम बंगाल के कोच बेहार नामक जगह में एक मध्यवर्गी बंगाली परिवार में हुआ था mouni roy (मौनी रॉय) की शिक्षा कोच बेहार के KV school (केन्द्रीय विद्यालय) में हुई थी.कॉलेज की पढाई मौनी ने मिरिंडा हाउस में हुई mouni roy (मौनी रॉय) ने दिल्ली के जामिया इस्लामिक में भी पढाई की और मौनी ने मास क्म्युनिकेशन्स का भी कोर्स किया.mouni roy (मौनी रॉय) अपने कॉलेज के दिनों में कोरियोग्राफर के रूप में भी कम कर चूँकि है.

mouni roy (मौनी रॉय) का परिवार

mouni roy (मौनी रॉय) के पिता का नाम अनिल रॉय है वो ऑफिस सुप्रिटेनडेंट है उनकी माता जी का नाम मुक्ति रॉय है जो की हाई स्कूल की शिक्षिका है मौनी के छोटे भाई का नाम मुखर रॉय है mouni roy (मौनी रॉय) के दादा जी शेखर चंद्रा रॉय एक थियटर आर्टिस्ट थे.मौनी को बचपन से ही डांसिंग में रूचि थी और वो एक प्रशिक्षित कत्थक डांसर है.

mouni roy (मौनी रॉय) का करियर

mouni roy (मौनी रॉय) ने अपने करियर की शुरुवात 2007 में एकता कपूर के मशहुर सीरियल “क्यूँ की सास भी कभी बहु थी” से की थी.इस सीरियल में मौनी ने कृष्णा तुलशी का किरदार निभाया था.

2008 में मौनी ने “जरा नच के दिखा” नामक शो के पहले सीजन में करिश्मा तन्ना और जेनिफर विन्गेट के साथ एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया था और उन्होंने ये शो जीता भी था.
ये भी पढ़ें : सबसे बड़े संगठन RRS के संस्थापक की जीवनी

2008 में उनका एक सीरियल भी आया था जिसका नाम ‘कस्तूरी’ था कस्तूरी में उन्होंने शिवानी सब्बरवाल की भूमिका अदा की थी.

2009 में मौनी ने एक शो में भाग लिया जिसका नाम ‘पति पत्नी और वो’ था जिसमे उनके साथ गौरव चोपड़ा भी थे. 2010 में मौनी ने ‘दो सहेलियां’ नामक सीरयल में काम किया था.

2010 में ही मौनी ने ‘शुश्शाहह……कोई है’ नामक शो किया ये इस सीरियल का तीसरा सीजन था इसमें मौनी ने कोयना नाम के पात्र की भूमिका अदा की थी.

2011 के दिसंबर में मौनी ने Lifok चेनल के मसहुर सीरयल ‘देवो के देव महादेव’ में माता सती की भूमिका निभाई थी जो की एक पौराणिक कथावों पर आधारित सीरयल था इस अदाकारी के लिए mouni roy (मौनी रॉय)को काफी तारीफे मिली ये सीरियल TRP के मामले में कई साला तक नंबर एक पर रहा.

mouni roy ( devon ke dev mahadev )
mouni roy ( devon ke dev mahadev )

2013 में मौनी ने लाइफ ओके में ही एक और सीरियल ‘जूनून: ऐसी नफरत तो कैसा प्यार’ किया इसमें उन्होंने मीरा नाम के पात्र को निभाया.

mouni roy (मौनी रॉय) ने 2014 में कलर्स चेनल पर आने वाले डांस शो ‘झलक दिखला जा’ के सातवें सीजन में पुनीत पाठक के साथ भाग लिया इस शो में भी वो फाइनल तक गई थी.इसी साल वो ‘बिग बॉस’ के 8वें सीजन में विशेष उपस्थिति दर्ज कराई थी.

2015 में mouni roy (मौनी रॉय) ने कलर्स के सीरियल ‘नागिन’ में मुख्य भूमिका निभाई जिसका नाम शिवांगी था जो दर्शकों को काफी पसंद आई थी.इसी वर्ष उन्होंने ‘मेरी आशिकी तूम से है’ में भी काम किया इसके आलावा मौनी ने बॉक्स क्रिकेट लीग में भी अर्जुन की टीम मुंबई टाइगर्स में भी एक खिलाडी के रूप में भाग लिया था.
ये भी पढ़ें : क्यों दिया जाता है नाबेल पुरुस्कार

2016 में उन्होंने एक डांस शो को होस्ट किया जिसका नाम ‘यू थिंक यू कैन डांस’ था ये शो &TV पर आया था साथ ही उन्होंने नागिन सीरियल के दुसरे सीजन में दोहरी भूमिका निभाई. मौनी ‘कोमेडी नाईट विथ कपिल’ और ‘कोमेडी नाईट बचावो’ में भी अतिथि के रूप में शामिल हो चुकी है.

mouni roy (मौनी रॉय)को 2016 में “देश की धड़कन” के लिए सर्वश्रेठ अभिनेत्री के रूप में ITA अवार्ड और 2017 में नागिन सीजन 2 के लिए भी सर्वश्रेठ अभिनेत्री के रूप में गोल्डन पैटल अवार्ड मिल चूका है.

mouni roy (मौनी रॉय) का फ़िल्मी सफ़र

mouni roy (मौनी रॉय) टीवी के अलावा कुछ फिल्मो में भी काम कर चुकी है उन्होंने 2004 में आई फिल्म ‘रन’ के एक गाने में जिसके बोल थे ‘नहीं होना था……’ में अपनी उपस्थिति दर्ज कराइ थी उन्होंने 2011 में आई पंजाबी फिल्म ‘हीरो हिटलर इन लव’ में साहिबान का किरदार अदा किया था. 2016 में आई अनिमेटेड फिल्म ‘महायोद्धा राम’ में माता सीता के लिए अपनी आवाज दी थी इसी वर्ष आई फिल्म ‘तुम बिन 2’ के एक गाने ‘नाचना ओंदा नाही….’ में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. ये भी खबरे आई थी की सलमान खान अपनी आने वाली एक बड़ी फिल्म में mouni roy (मौनी रॉय) को मुख्य भूमिका देने जा रहे है.

2018 के अगस्त में आने वाली akshay kumar की एक बायोपिक फिल्म “Gold” में mouni roy (मौनी रॉय) को अक्षय के ओपोजिट कास्ट किया गया है जिसका लोगो को बेसब्री से इंतजार है.जानिए Gold फिल्म की real story.

mouni roy & akshay kumar
mouni roy & akshay kumar
नाम mouni roy (मौनी रॉय)
व्यवसाय अभिनेत्री और मॉडल
उपनाम मान्या और मोन
ऊंचाई 5 फीट 6 इंच
वजन 51 किलो ग्राम
शाररिक बनावट सीना – 34 इंच, कमर – 25 इंच, हिप्स – 35 इंच
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
धर्म हिन्दू
पसंद पढ़ना, यात्रा करना, स्केचिंग करना, और पेंटिंग करना
पसंदीदा खाना खिचड़ी, मिष्ठी दही, कड़ही चांवल, और चाइनीज खाना
पसंदीदा हॉलीवुड अभिनेता रयान गोसलिंग और लियोनार्दो डिकेप्रियो
पसंदीदा बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान
पसंदीदा फिल्म्स हैरी पॉटर
पसंदीदा गाना ‘लग जा गले की फिर ये …’ फिल्म “वो कोण थी”
पसंदीदा लेखक विलियम शेक्सपियर
पसंदीदा घुमने की जगह लन्दन और पैरिस
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
नागरिकता भारतीय
राशि तुला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *